Bappi Lahiri Biography in Hindi, Death, WiKi, Age, Wife, Children, Family and Films

Table of Contents

बप्पी लहीरी का परिचय | Bappi Lahiri Biography in Hindi

Bappi Lahiri Biography in Hindi अलोकेश लहीरी अर्थात बप्पी लहीरी एक जाने माने भारतीय गायक, संगीतकार और रिकॉर्ड निर्माता थे। बप्पी लहीरी जी का जन्म 27 नवंबर 1952 को हुआ और उनकी मृत्यु 15 फरवरी 2022 को हुई। बंगाली मूल के बप्पी दा अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। इनकी माँ शास्त्रीय संगीत की श्रेष्ठ गायिका एवं संगितकार थी तथा उनके पिता श्रेष्ठ बंगाली गायक थे।

बप्पी लहीरी जी को उनके बचपन से ही संगीत के हर पहलू के बारे में उनके घर से ही शिक्षा मिली। उम्र के तीसरे साल में ही उन्होंने तबला बजाना शुरु किया और तभी से किसी व्यावसायिक तबला वादक की तरह बखूबी तबला बजाते देख सभी लोग उनकी प्रशंसा करने लगे।

बप्पी लहीरी ने हिन्दी, बंगाली, मलयालम, तेलगु, कन्नडा, गुजराती, और तमिल जैसी कई भाषाओं की फिल्मों की संगीतरचना की है तथा कई फिल्मों में उन्होंने प्ले-बैक सिंगिंग भी किया है।

बप्पी लहीरी का जन्म और उनकी फ़ैमिली  (Bappi Lahiri Family information):

बप्पी लहीरी का शादी से पहले भी छोटा परिवार था, जिस में माता, पिता थे और उनके कोई भाई बहन नहीं थे। इनके पिता अपरेश लहीरी एक जाने-माने बंगाली गायक थे। इनकी माता एक प्रसिद्ध संगितकार थे तथा वे श्रेष्ठ शास्त्रीय तथा श्यामा संगीत की गायिका थी। उन दोनों ने बप्पी दा को बचपन से ही संगीत का उनका रुझान देखकर काफी प्रोत्साहन दिया।

बप्पी दा की पत्नी चित्राणी भी एक गायकों के घराने से है। इन दोनों ने भी अपने बच्चों को उसी संगीत के संस्कार की धरोहर दी है। बप्पी लहीरी के पुत्र बप्पा लहीरी भी एक संगीतकार है और उन्होंने हिन्दी सिनेमा के लिए संगीत दिया है। बप्पी दा की बहू (बप्पा लहीरी की पत्नी) का नाम तनिशा लहीरी है।

बप्पी लहीरी की बेटी रेमा लहीरी भी सिंगर है। उनके पोते (बप्पा और तनिशा का बेटा) का नाम क्रिश लहीरी है और दूसरे पोते का नाम स्वस्तिक बंसल (रेमा लहीरी का बेटा) है। आगे बप्पी लहीरी का परिचय (Bappi Lahiri biography in hindi) विस्तार से पढ़ेंगे। फेमस हिन्दी सिनेमा के गायक किशोर कुमार उनके मामा लगते थे।

बप्पी लहीरी – पर्सनल और फ़ैमिली के बारे मे जानकारी

Bappi Lahiri Biography में आगे जाने उनके निजी जीवन से जुड़ी कुछ बाते।

नामअलोकेश लहीरी / बप्पी लहीरी
उपनामबप्पी दा, डिस्को किंग ऑफ इंडिया
जन्म तारीख27 नवंबर 1952
जन्म स्थानजल्पाईगुड़ी, वेस्ट बंगाल, भारत
उम्र69 वर्ष
मृत्यु 15 फरवरी 2022
मृत्यु का स्थान क्रिटिकेअर हॉस्पिटल, मुंबई
हाईट5’4″
विद्यालय (School)Chetla Boys’ School
कॉलेजबप्पी दा ने अपने संगीत की रुची के कारण ग्राजुएशन नहीं किया
अन्य प्रशिक्षणउम्र के 3 साल से ही वे तबला, सॅक्सोफोन, पियानो और ढोलक बजाते थे।
परिवारबंगाली हिंदू (बरेन्द्र ब्राह्मण) परिवार, शांडिल्य गोत्र
पिता का नामअपरेश लहीरी (गायक)
माता का नामबंसरी लहीरी (गायक एवं क्लासिकल नृत्यांगना)
पत्नी – WIfeचित्राणी लहीरी (Chitrani Lahiri)
बच्चे बेटा – बप्पा लहीरी (संगित निर्देशक),
बेटी – रेमा लहीरी (गायक)
पोते क्रिश लहीरी (बप्पा और तनिशा का बेटा)
स्वस्तिक बंसल (रेमा लहीरी का बेटा)

बप्पी लहीरी का शिक्षण (Bappi Lahiri Education)  :  

बप्पी लहीरी जी के बचपन से ही उनका रुझान संगीत की ओर था। उम्र के तीसरे साल से ही उन्होंने तबला, Saxofone, Piyano, बोंगो, ड्रम्स, गिटार, ढोलक बजाते थे। उन्होंने अपनी सिर्फ स्कूल तक ही पढ़ाई पूरी की और संगीत में अपना फोकस रखा। इसी वजह से उन्होनें आगे की पढ़ाई के लिए उतना ध्यान नहीं दिया। लेकिन बचपन से ही उन्हे मशहूर होने की इच्छा थी और उन्होंने उसे साबित भी कर दिखाया।

बप्पी लहीरी – करियर (Bappi Lahiri career) :  

डिस्को किंग ऑफ इंडिया बप्पी दा, बचपन से ही संगीत की रुची होने के कारण इन्हे उम्र के 19 वे साल में पहिला मौका संगीत कॉम्पोजर के तरीके से बंगाली फिल्म “दादू” (1972) के लिए मिला, जिसमे लता मंगेशकर जी ने भी गाना गाया है। हिन्दी सिनेमा के लिए संगीत कॉम्पोजर के तरीकेसे पहिला मौका “नन्हा शिकारी” (1973) से मिला। ताहिर हुसैन की हिन्दी फिल्म “जख्मी” (1975) से उन्होंने बॉलीवुड में अपना स्थान कायम किया जिसमे उन्होंने म्यूजिक कम्पोज किया और साथ में अपने आवाज में गाने भी गाए।

बप्पी दा की खासियत यह थी की उन्होंने इंडियन म्यूजिक का ऑर्केस्ट्रा और विदेशी संगीत के साथ उत्साह भरे बिट्स का फ्यूजन कर के हिन्दी गानों का नया दौर शुरु किया। लेकिन दूसरी ओर “जख्मी” और “चलते चलते” जैसे मूवी के लिए सुमधुर गीतोंकी भी रचना करी।

मिथुन चक्रवर्ती के करियर में सबसे बड़ा प्रसिद्धि का उछाल बप्पी दा के संगीत से से सजे डिस्को डान्सर मूवी से आया। उनके कुछ फेमस गानों में से कुछ गाने जैसे की – ‘याद आ रहा है तेरा प्यार – डिस्को डांसर (1982)’, ‘I am a Disco Dancer – डिस्को डांसर’, ‘यार बिना छैन कहां रे – साहेब (1999)’, ‘तम्मा तम्मा लोगे – थानेदार (1990)’, ‘दे दे प्यार दे – शराबी (1984)’, आदि।

बप्पी लहीरी का निधन (Bappi Lahiri’s Demise):

बॉलीवुड के डिस्को किंग बप्पी लहीरी पिछले साल कोविड संक्रमण से पीड़ित थे। उन्हें पिछले एक साल से OSA – Obstructive Sleep Apnea (ऑबस्ट्रक्टिव स्लिप अपनेया) था। उन्हे डॉ दीपक नामजोशी की सलाह और ट्रीटमेंट के लिये कई मौकों पर क्रिटिकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया और हर बार वे ठीक हो गए और घर लौटे थे।

डॉक्टर दीपक नामजोशी जो क्रिटिकेयर अस्पताल के निदेशक, उन्होंने PTI को जो बताया उसके मुताबिक “जनवरी 2022 में, बप्पी लाहिरी को सीने में संक्रमण और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लिए अस्पताल लाया गया था। वह अस्पताल मे 29 दिनों तक भर्ती रहे, जिसमें 18 दिन वे आईसीयू में थे। उस के बाद वे ठीक हो गये और उनके सभी पैरामीटर स्थिर थे और वह पल्मोनरी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे थे। अस्पताल से उन्हे 14 फरवरी 2022, सोमवार के दिन डिस्चार्ज दिया गया।”

“वे लगभग डेढ़ दिन घर पर रहे और घर पर ही उनकी तबीयत फिरसे बिगड़ने लगी, उसके परिवार ने हमें फोन किया तो हम एंबुलेंस लेकर उसके घर पहुंचे। वह 15, फरवरी 2022, मंगलवार को रात करीब 11:30 बजे यहां थे, और बहुत गंभीर, हमने उन्हें पुनर्जीवित करने की कोशिश की (we tried reviving him), लेकिन आखिरकार मंगलवार की रात लगभग 11:40 – 11:45 बजे उनका निधन हो गया।”

बप्पी लहीरी के बारे मे कुछ रोचक बाते :

Bappi Lahiri Biography मे जानिए कुछ कही-अनकही बातें।

  • पूरी दुनिया को अपने गाने और डान्स से दीवाना बनाने वाले माईकल जॅकसन भी बप्पी के फैन बने। माईकल जॅकसन ने मुंबई के अपने लाईव शो मे बप्पीदा को बुलाया था। बप्पी लहीरी ऐसे पहले भारतीय गायक थे जिन्हे माईकल जॅकसन ने बुलाया था।
  • बप्पी लहीरी की गणेशजी पर श्रद्धा थी, मुंबई के गणेशोत्सव के समय वे दर्शन करने जरुर जाते थे।
  • 19 साल की उम्र मे अपने करियर को आजमाने वे मुंबई चले आए थे।
  • बप्पी लहीरी की माता जी को श्रेष्ठ गायक किशोर कुमार जी की माँजी ने अपनी बेटी माना था। इसके चलते किशोर कुमार, अनूप कुमार, और अशोक कुमार रिश्ते मे उनके मामा लगते थे।
  • राजनाथ सिंग जी के उपस्थिती में 31 जनवरी 2014 जो उस व्यक्त भारतीय जनता पार्टी के प्रेसीडेंट थे, बप्पी लहीरी जी ने BJP ज्वाइन किया था।
  • 2014 के लोकसभा चुनाव मे वे TMC के नेता कल्याण बैनर्जी के विरुद्ध खड़े थे, जब की उस चुनाव मे बप्पी दा जीत नहीं पाए।
  • 1974 की किशोर कुमार दिग्दर्शित फिल्म “बढ़ती का नाम दाढ़ी” में बप्पी लहीरी जी ने पहली बार अपना ऐक्टिंग की शुरुआत कि थी।
  • बप्पी लहीरी हमेशा से ही उनके कपड़े, गॉगल्स, cardigan (कालर के बिना बटनवाला ऊनी कफ्तान) और ट्रेडमार्क गोल्ड ज्वेलरी के कारण लोगों मे मशहूर थे।
  • बप्पीदा अमेरिकन स्टार एल्विस प्रेस्ली के बड़े फैन थे, जिन्होंने अपने एक परफ़ॉर्मनस् में सोने की बड़ी चेन पहनी थी। तबसे बप्पीदा ने ठान लिया था की जब कभी वे मशहूर हो जाएंगे तो वे भी सोना पहनेंगे। जब लोगोंने उन्हे इस के लिए टोका तो उन्होंने कह के सोना उनके लिए लकी है। उन्हे इंडिया का ‘गोल्ड मैं’ नाम से भी जाना जाता था।
  • बप्पीदा की पत्नी को भी सोने के गहनों का शौक है।
  • IPL 2008 में शाहरुख खान के ‘कोलकाता नाईट राईडर’ टीम के लिए उन्होंने म्यूजिक कम्पोज किया था।

बप्पी लहीरी और नामांकन (Bappi Lahiri and Nomination)

  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1982 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “अरमान” फिल्म के लिए नॉमिनेशन।
  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1983 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “नमक हलाल” फिल्म के लिए नॉमिनेशन।
  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1985 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “कसम पैदा करने वाले की” फिल्म के लिए नॉमिनेशन।
  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1985 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “तोहफा” फिल्म के लिए नॉमिनेशन।
  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1991 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “आज का अर्जुन” फिल्म के लिए नॉमिनेशन।

बप्पी लहीरी और अवॉर्ड्स (Bappi Lahiri and Awards)

  • 63 वे फिल्मफ़ेअर 2018 मे उन्हे फिल्मफ़ेअर लाईफटाईम अचिवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।
  • बप्पी लाहिरी ने 33 फिल्मों के लिए 180 से अधिक गाने रिकॉर्ड करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ, यह सभी फिल्में एक ही वर्ष, 1986 में रिलीज़ हुई थीं।
  • फिल्मफ़ेयर अवार्ड्स 1984 में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर कैटेगरी मे “शराबी” फिल्म के लिए अवार्ड जीता।
  • मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स 2012 में बेस्ट आइटम सॉन्ग ऑफ दी ईयर कैटेगरी मे “डर्टी पिक्चर” फिल्म के ‘ऊ ला ला’ गाने के लिए अवार्ड जीता।

बप्पी लहीरी और कांट्रोवर्सी  (Bappi Lahiri controversies):

बप्पी दा ना की स्मोकिंग करते थे ना ही वे शराब पीते थे। उनका जीवन बहुतही संतुलित था। लेकिन कुछ जगहों पर उन्होंने अपने क्रेडिट को इस्तेमाल करनेवालों को जाने नहीं दिया। Bappi Lahiri Biography में जानिये गिनी चुनी बप्पी लहीरी और कांट्रोवर्सी की बाते।

  • अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था की उन्होंने अपने गाने “कलियों का चमन” के इस्तेमाल के लिए डॉ ड्रे (Dr Dre) को अल्बम ADICTIVE के लिए कोर्ट में खड़ा किया था और वह केस बप्पी दा 2003 मे जीत गए।
  • हाल ही मे करण जोहर की फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ मे अनुष्का शर्मा रणबीर कपूर को एक डायलॉग मे कहती है, ‘मोहम्मद रफी? वो गाते कम रोते ज्यादा थे ना?’ रफीजी का बेटा शाहीद रफी ने (Shahid Rafi) इसपर ऐतराज जताया था। उस समय, ‘यह डायलॉग लिखानेवाला ज़ीरो है’ कहते हुये बप्पी दा ने मोहम्मद रफी जी के परिवार को सपोर्ट किया था। उन्होंने कहा की मोहम्मद रफी जी की बराबरी करनेवाला इस समय मे कोई भी नहीं।

बप्पी लहीरी के फिल्मों कि सूची  (Bappi Lahiri movie list):

हिन्दी फिल्में  (Hindi movie list):

MovieYearFilmCompose or Singing
11973नन्हा शिकारी – Nanha Shikari सभी गाने कम्पोज
21973चरित्र – Charitraसभी गाने कम्पोज
31974बाजार बंद करो – Bazar Band Karoसभी गाने कम्पोज
41974एक लड़की बदनाम सी – Ek Ladki Badnaam Siसभी गाने कम्पोज
51975जख्मी – Zakhmeeसभी गाने कम्पोज
61976चलते चलते – Chalte Chalteसभी गाने कम्पोज
71977आप की खातिर – Aap Ki Khatirसभी गाने कम्पोज
81978टूटे खिलौने – Toote Khiloneसभी गाने कम्पोज
91979सुरक्षा – Surakkshaसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
101979आंगन की कली – Aangan Ki Kaliसभी गाने कम्पोज
111979लहू के दो रंग – Lahu Ke Do Rangसभी गाने कम्पोज
121980मनोकामना – Manokamnaसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
131981वारदात – Wardatसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
141981ज्योति – Jyotiसभी गाने कम्पोज
151982डिस्को डान्सर – Disco Dancerसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
161982नमक हलाल – Namak Halalसभी गाने कम्पोज
171983हिम्मतवाला – Himmatwalaसभी गाने कम्पोज
181984शराबी – Sharabee सभी गाने कम्पोज
191984कसम पैदा करने वाले की – Kasam Paida Karne Wale Ki सभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
201985ऐतबार – Aitbaarसभी गाने कम्पोज
211985साहेब – Saahebसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
221985गिरफ्तार – Geraftaarसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
231985एडवेंचर्स ऑफ टारझन – Adventures of Tarzanसभी गाने कम्पोज
241987डान्स डान्स – Dance Danceसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
251987आग ही आग – Aag Hi Aagसभी गाने कम्पोज
261987सत्यमेव जयते – Satyamev Jayateसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
271988कमांडो – Commandoसभी गाने कम्पोज
281988मेरा शिकार – Mera Shikarसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
291989गुरु – Guruसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
301989प्रेम प्रतिज्ञा – Prem Pratigyaaसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
311990नाकाबंदी – Naakaabandiसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
321990घायल – Ghayalसभी गाने कम्पोज
331990आज का अर्जुन – Aaj Ka Arjunसभी गाने कम्पोज
341990आज के शहेनशाह – Aaj Ke Shahenshahसभी गाने कम्पोज
351990सैलाब – Sailaabसभी गाने कम्पोज
361990थानेदार – Thanedaarसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
371991फरिश्ते – Farishtayसभी गाने कम्पोज
381991दुश्मन देवता Dushman Devtaसभी गाने कम्पोज
391991स्वर्ग जैसा घर – Swarg Jaisaa Gharसभी गाने कम्पोज
401991अफसाना प्यार का – Afsana Pyar Kaसभी गाने कम्पोज
411991प्रतिकार – Pratikarसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
42431991नंबरी आदमी – Numbri Aadmiसभी गाने कम्पोज
441991सौ करोड़ – Sau Croreसभी गाने कम्पोज
451991फर्स्ट लव लेटर – First Love Letterसभी गाने कम्पोज
461992शोला और शबनम – Shola Aur Shabnamसभी गाने कम्पोज
471992जिंदगी एक जुआ – Zindagi Ek Juaaसभी गाने कम्पोज
481992पुलिस और मुजरिम – Police Aur Mujrimसभी गाने कम्पोज
491992गीत – Geetसभी गाने कम्पोज
501992त्यागी – Tyagiसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
511992तौहीन – Touheanसभी गाने
521993दलाल – Dalaalसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
531993आंखें – Aankhenसभी गाने कम्पोज
541993गीतांजलि – Geetanjaliसभी गाने कम्पोज
551994अमानत – Amanaatसभी गाने कम्पोज
561995रॉक डान्सर – Rock Dancerसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
571995दिया और तुफान – Diya Aur Toofanसभी गाने कम्पोज
581996दिल के झरोके में – Dil Ke Jharoke Mainसभी गाने कम्पोज
591996रंगबाज – Rangbaazसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
601996बाल ब्रम्हचारी – Bal Bramhachariसभी गाने कम्पोज
611996हम सब चोर हैं – Hum Sab Chor Hainसभी गाने कम्पोज
621997निर्णायक – Nirnayakसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
631997धर्म कर्म – Dharma Karmaसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
641998मिलिट्री राज – Military Raajसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
651999आया तूफ़ान – Aaya Toofanसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
661999बेनाम – Benaamसभी गाने कम्पोज
672000जस्टीस चौधरी – Justice Chowdharyसभी गाने कम्पोज
682006टैक्सी नंबर 9211 – Taxi No. 9211बंबई नगरिया सिर्फ गाना गाया
692008मुद्रांक – Mudrankसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
702008सी कम्पनी – C Kkompanyखोखा, जाने क्या हो गया मुझे
712008चांदनी चौक टू चायना – Chandni Chowk to Chinaइंडिया से आया तेरा दोस्त (आप की ख़तीर)
722009जय वीरू – Jai Veeruसभी गाने कम्पोज तथा गाया भी
732011दी डर्टी पिक्चर – The Dirty Pictureऊह ला ला – यह गाना गाया
742013गुंडे – Gundayतुने मारी एंट्री, अस्लाम-ए-इश्क – यह गाने गाए
752013जॉली एलएलबी – Jolly LLBमेरे तो एल लग गये और मेरे तो एल लग गये 2 – यह गाने गाए
762013हिम्मतवाला – Himmatwalaओरिजिनल कम्पोजर
772014मैं और मिस्टर राईट – Main Aur Mr. Riightसभी गाने कम्पोज
782017बद्रीनाथ की दुल्हनिया – Badrinath Ki Dulhaniya “तम्मा तम्मा लोगे” गायक तथा ओरिजिनल कम्पोजर
792018मौसम इकरार के दो पल प्यार के – Mausam Ikrar Ke Do Pal Pyaar Keसभी गाने म्यूजिक डायरेक्टर
802019वाय चीट इंडिया – Why Cheat India“दिल मे हो तुम” ओरिजिनल म्यूजिक डायरेक्टर
812020शुभ मंगल ज्यादा सावधान – Shubh Mangal Zyada Saavdhan“अरे प्यार कर ले” गायक तथा ओरिजिनल म्यूजिक डायरेक्टर
822020बागी 3 – Baaghi 3“भंकस” – गायक तथा ओरिजिनल म्यूजिक डायरेक्टर
Bappi Lahiri Biography

बंगाली फिल्में (Bangali movie list):

  • ओगो बोधू शुन्दोरी – Ogo Bodhu Shundori (1981)
  • गुरु दक्षिणा – Guru Dakshina (1987)
  • आमार संगी – Amar Sangi (1987)
  • आमार तुमी – Aamar Tumi (1989)
  • प्रोणोमि तोमाए – Pronomi Tomay (1989)
  • बलिदान – Bolidan (1990)
  • तोमार नाम लिखे देबो – Tomar Naam Likhe Debo (1992)
  • नीलांजना – Neelanjana (1994)

मलयालम फिल्में (Malayalam movie list):

  • दी गुड़ बोईज – The Good Boys (1997)

तामिल फिल्में (Taamil movie list):

  • अपूर्व सहोदरगल – Apoorva Sahodarigal (1983)
  • पादम वानमपदी – Paadum Vaanampadi (1985)
  • कीजाक्कू आफ्रिकावील शीला – Kizhakku Africavil Sheela (1987)

कन्नड फिल्में (Kannada movie list):

  • आफ्रिकादल्ली शीला – Africadalli Sheela (1986)
  • कृष्णा नी बेगने बारो – Krishna Nee Begane Baro (1986)
  • पोलिस मत्तु दादा – Police Matthu Dada (1991)
  • गुरु – Guru (1989)
  • लव इन मंडया – Love in Mandya (2014)

गुजराती फिल्में (Gujrati movie list):

  • जनम जनम ना साथ – Janam Janam Naa Saath (1977)

मराठी फिल्में (Marathi movie list):

  • डोक्याला ताप नाही – Dokyala Taap Nahin (1990) – इस मूवी मे एक्टिंग भी किया

Frequently Asked Questions

  1. क्या बप्पी लहीरी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है?

    जी हां, 33 फिल्मों के लिए 180 से अधिक गाने रिकॉर्ड करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बप्पी लहीरी का नाम दर्ज हुआ, यह सभी फिल्में एक ही वर्ष, 1986 में रिलीज़ हुई थीं।

  2. At what age Bappi Lahiri died?

    Bappi Lahiri passed away on Tuesday, February 15, 2022, at around 11:40 – 11:45 pm, due to Obstructive Sleep Apnea. He was 69 years old at the time of his death.

यह भी पढ़ें: –

More Songs from Pushpa: The Rise

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.