राधिका आपटे का परिचय | Radhika Apte biography in hindi

राधिका आपटे का परिचय | Radhika Apte biography in hindi

Radhika Apte biography in hindi राधिका आपटे एक जानी मानी मराठी मूल की ऐक्ट्रेस ने अपनी आकर्षक एक्टिंग एवं बेहतरीन डांस के कारण, फिल्म इंडस्ट्री और अपने दर्शकों को अपना कायल बनाया। गैंगस्टर ड्रामा “कबाली” (2016), जिसमें आपटे को दक्षिण भारतीय सुपरस्टार रजनीकांत के साथ बहुत बड़ा रोल मिल गया। बहोत ही कम समय में इन्होनें अपनी अदाकारी से खुद की अलग पहचान बनाई हुई है।

राधिका आपटे एक ऐसी अभिनेत्री है, जिन्होने 2005 से लेकर आजतक अपने दर्शकों बहुत बड़ी संख्या बना ली है। इनकी अलग-अलग भाषाओ में की हुई जबरजस्त एक्टिंग और उनके मल्टी टेलेंट का अंदाजा इनकी विभिन्न भाषाओ में की गयी फिल्मों के द्वारा लगाया जा सकता है। 18 साल की उम्र से उन्होंने मराठी थिएटर के जरिए अपने एक्टिंग की शुरुआत की। राधिका आपटे ने हिन्दी, मराठी, मलयालम, तेलगु, बंगाली, अंग्रेजी और तमिल जैसी कई भाषाओ मे फिल्मे की है।

राधिका आपटे का जन्म और उनकी फ़ैमिली  (Radhika Apte Family information):

राधिका आपटे का शादी से पहले भी छोटा परिवार है, जिस में माँ, पिता और भाई है। इनके पिता डॉ. चारुदत्त आपटे न केवल पुणे शहर में बल्कि भारत में पुणे और महाराष्ट्र राज्य में प्रख्यात डॉक्टरों में से एक हैं। वह भारत में मेडिकल सर्कल में जाने-माने न्यूरोसर्जन हैं और इनकी माँ भी एक डॉक्टर है। राधिका का जन्म तमिलनाडु के वेल्लोर मे हुआ। राधिका आपटे ने बेनेडिक्ट टेलर से शादी की है, जो एक ब्रिटीश नागरिक है। बेनेडिक्ट टेलर एक वायलिन वादक और संगीतकार हैं। आगे राधिका आपटे का परिचय (Radhika Apte biography in hindi) विस्तार से पढ़ेंगे।

राधिका आपटे – पर्सनल और फ़ैमिली के बारे मे जानकारी

नामराधिका
जन्म तारीख7 सितंबर 1985
जन्म स्थानवेल्लोर, तमिलनाडु, भारत
उम्र36 वर्ष
हाईट5’3
विद्यालय (School)टिलक नगर हाई स्कूल, डोंबिवली, महाराष्ट्र
शिक्षास्नातक (इक्नोमिक्स और मेथेमेटिक्स)
कॉलेजफर्ग्यूसन कॉलेज, पुणे महाराष्ट्र
अन्य प्रशिक्षणडिप्लोमा इन डान्स स्टडीज, ट्रिनिटी लाबान संगीत विद्यालय, लंदन
परिवारमराठी हिंदू (ब्राह्मण) परिवार
पिता का नामडॉ. चारुदत्त आपटे
पिता का व्यवसायडॉक्टर
माता का नामडॉ. जयश्री आपटे
भाई-बहनएक भाई – केतन आपटे
पती – Husbandबेनेडिक्ट टेलर (Benedict Taylor)
Radhika Apte biography in hindi

राधिका आपटे का शिक्षण (Radhika Apte Education)  :  

राधिका आपटे का शुरुवाती स्कूलींग डोंबिवली, मुंबई के टिलक नगर हाई स्कूल में हुआ, लेकिन उसके बाद अपनी पढ़ाई होम स्कूलींग से पूरी की। राधिका की दादी मधुमालती आपटे जो खुद एक मेथेमेटीशियन होने से राधिका का मेथेमेटीक्स् फेवरेट सब्जेक्ट था।

आगे की पढ़ाई पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से पूरी करते हुए बैचलर्स इन एकोनॉमिक्स एण्ड मेथेमेटीक्स् की डिग्री हासिल करी। उसी दौरान उन्होंने मशहूर नृत्यांगना “रोहिणी भाटे” (पुणे) से आठ साल कथ्थक का भी ट्रेनिंग लिया। अपने इन्टरेस्ट के मुताबिक Trinity Laban Conservatoire of Music and Dance, London से  उन्होंने डिप्लोमा इन डान्स स्टडीज भी पुरा किया है।

राधिका आपटे – करियर (Radhika Apte career) :  

शुरु से ही एक्टिंग में रुची होने के कारण इन्होने पुणे में ही मोहित टाकलकर की संस्था “आसक्त कलामंच” को ज्वाइन किया। आसक्त कलामंच एक नॉन-प्रॉफ़िट ऑर्गनायजेशन है, जो की मराठी, हिन्दीं उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं के नाटक (ड्रामा/प्ले) की निर्मिती करते है।

इन्होंने 18 साल की आयु से ही अभिनय के क्षेत्र मे कदम रखा। प्ले और ड्रामा career में इनका पहला मराठी नाटक था “नको रे बाबा”, उस के बाद उन्होंने कई हिन्दी और अंग्रेजी में थिएटर एक्टिंग किया। इनके नाटकों की सूची में से कुछ नाटक – पूर्णविराम, तू, कन्यादान, मात्र रात्र, ब्रेन सर्जन, That Time, और Bombay Black.

अपने कॉलेज के दिनों में ही फिल्मों मे अपने नसीब को आजमाने वे मुंबई आई। इन्होंने महेश मांजरेकर निर्देशित “वाह लाइफ हो तो ऐसी” (2005) फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री की जिस में इन्होंने शाहिद कपूर और अमृता राव के साथ एक छोटे रोल के लिये एक्टिंग किया था। उस के बाद “दरमियान” नाम की एक शॉर्ट फिल्म की।

राधिका आपटे को उनकी पहली प्रमुख भूमिका एक बंगाली सामाजिक ड्रामा फिल्म “अंतहीन” (2009) से मिली जिसमे अपर्णा सेन, शर्मिला टैगोर, और राहुल बोस जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला। राहुल बोस ने “बॉम्बे ब्लैक” प्ले में राधिका का काम देखते हुये बंगाली डाइरेक्टर अनिरुद्ध रॉय चौधरी को इनका नाम सुझाया। इसीलिए फिल्म “अंतहीन” जो अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित है, राधिका को प्रमुख भूमिका निभाने का अवसर मिला।

राधिका हर फिल्म में अपनी एक्टिंग को लेकर बड़ी ही सजग रही और इसी बीच उनकी एक्टिंग को बॉलीवुड एक्टर राहुल बोस ने उनके एक प्ले “बॉम्बे ब्लैक” में नोटिस किया। राहुल ने राधिका का नाम एक बंगाली डाइरेक्टर अनिरुद्धा रॉय चौधरी को सजेस्ट किया, उन्होने राधिका के साथ बंगाली फिल्म “अंतहीन” की।

राधिका की पहली मराठी कॉमेडी फिल्म “घों मला असला हवा” (Meaning – This is the Husband I want) थी, इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को बहुत ही सराहा गया। इसमें उन्होंने मराठी के जाने-माने कलाकार जैसे रीमा लागू, नीना कुलकर्णी, रवींद्र मंकणी, निखिल रत्नपारखी के साथ स्क्रीन शेअर किया, इस मूवी के निर्देशक सुनील सुकथनकर और सुमित्रा भावे है।

मराठी मे रितेश देशमुख के साथ लीड रोल की इनकी मूवी “लय भारी” सुपरहिट हुई। इस मूवी मे जेनेलिया डीसोझा, शरद केलकर, तन्वी आझमी ने अभिनय किया है। इसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक बहत अदाकारी वाली फिल्में दी जिस के कारण काफी लोग इनके फैन बन गए।

राधिका आपटे ने 2015 से व्यापक रूप से अपने फिल्म-करियर को बढ़ावा दीया। श्रीराम राघवन की “बदलापुर” (2015) में इनके अभिनय के लिये समीक्षकों से काफी सराहना मिली, इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया था।

2015 में ही राधिका एक हिंदी बायोग्राफीकल फिल्म के कारण सराही गई, जिसका नाम “मांझी: द माउंटेन मैन” (2015) था, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ इन्होंने अभिनय किया गया था। यह एक व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी और राधिका को स्टारडस्ट अवार्ड फॉर द परफॉर्मेंस (Editor’s Choice) के लिए नामांकित किया गया था।

इनकी नवाजी हुई फिल्मों मे तेलुगु की रक्तचरित्र 1, रक्तचरित्र 2, हिन्दी की हंटर, फ़ोबिया, तामिल मे “चित्रम पेसुथडी 2” (Chithiram Pesuthadi 2), और अंग्रेजी में “The Ashram” जैसी बेहतर फिल्में है।

Radhika Apte biography in hindi में आगे पढिए फोबिया के बारे में।

राधिका आपटे और “फ़ोबिया”:

पवन कृपलानी की फिल्म “फ़ोबिया” जो एक साइको-थ्रिलर फिल्म 2016 में रिलीज हुई जिसमे राधिका आपटे ने प्रमुख भूमिका निभायी। शब्बीर खान, करण जौहर जैसे बॉलीवुड के प्रसिद्ध लोगोंने इनके अदाकारी की दिल खोलकर सोशल मीडिया पर तारीफ करी। इसमे राधिका की बेहतरीन ऐक्टिंग दिल को छू जाती है। इस किरदार के लिये उन्होने डॉक्टर और मरीज़ो से संपर्क करते हुये, काफी रिसर्च किया ताकि वे अपने किरदार को भली भाँती पेश कर पाए।

राधिका आपटे के बारे मे कुछ रोचक बाते :

  • राधिका का जन्म वेल्लोर तमिलनाडू में हुआ लेकिन वे मुंबई और पुणे में पली बढ़ी।
  • राधिका को कथ्थक नृत्य से काफी लगाव है।
  • राधिका के लिये उनकी दादी मधुमालती आपटे सबसे फेवरेट व्यक्ती थी, इसी कारण इन्होंने अपनी शादी मे अपनी दादी की साडी पहनी थी।
  • राधिका को कई नामचीन मैगझीन के कवर पेज पर स्थान मिला जैसे – ग्रेझीया इंडिया, गार्डन इंडिया, बेटर होम्स, फेमिना वेडिंग टाइम्स, कॉस्मोपॉलिटन इंडिया आदि
  • फिल्मों में आने के पहले राधिका ने कई सारे प्ले और थिएटर में काम किया है।
  • राधिका की दादी Ph.D, माता और पिता दोनों डॉक्टर है और राधिका खुद बैचलर डिग्री होल्डर है, इसके बावजूद उन्हे फिल्मों में काम करने के लिये परिवार का पुरा सपोर्ट है।
  • राधिका आपटे और कल्कि कोचलीन दोनों अच्छे दोस्त है।

राधिका आपटे और नामांकन (Radhika Apte and Nomination)

  • श्रीराम राघवन की बदलापुर (2015) में राधिका आपटे के अभिनय को समीक्षकों द्वारा सराहा गया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया।
  • “अंधाधुन” के लिये उन्हें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी और झी सिने अवार्ड्स के पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ सहायक भूमिका पुरस्कार के लिए नामांकित किया।
  • “मांझी: द माउंटेन मैन” (2015) के लिये जो व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी इसमे राधका आपटे को वर्ष के प्रदर्शन (संपादक की पसंद) के लिए स्टारडस्ट अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।
  • राधिका आपटे को 2012 में पहली तमिल फिल्म ‘धोनी’ के लिए ‘सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए SIIMA पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।
  • तमिल फिल्म “धोनी” के लिये उन्हे “विजय अवार्ड” मे ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री’ के लिये नामांकन मिला।
  • रक्त चरित्र के किए उन्हे स्क्रीन अवार्ड बेस्ट फ़ीमेल ड्यूएट “Screen Award as Best Female Deut” के लिये नामांकन मिला।
  • 2015 में, फिल्म “बदलापुर” में उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री’ के रूप में स्टारडस्ट अवार्ड और सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड के लिए नामांकित किया।
  • पार्च्ड और बदलापुर फिल्म के लिये उन्हें भारतीय फिल्म महोत्सव मेलबर्न पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में नामांकित किया
  • अप्सरा फिल्म प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स में सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में नामांकित किया।
  • लस्ट स्टोरीज़ में उनकी भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 47वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स में नामांकित किया।

राधिका आपटे और अवॉर्ड्स (Radhika Apte and Awards)

  • आपटे ने पार्च्ड (2015) के लज्जो नाम के किरदार की भूमिका निभाई और उस के लिये उन्हे बेस्ट एक्ट्रेस का इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ लॉस एंजिल्स अवार्ड दिया गया।
  • उन्हें वर्ष 2016 में फ्लॉलेस फेस के लिए वोग ब्यूटी अवार्ड्स मिला।
  • iReel अवार्ड्स 2019 में, उन्होंने अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रेकथ्रू आर्टिस्ट का पुरस्कार जीता।
  • फिल्म मैडली में अर्चना की उनकी भूमिका ने उन्हें वर्ष 2017 का एक अंतर्राष्ट्रीय कथा फीचर फिल्म श्रेणी मे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल अवार्ड दिलाया।

राधिका आपटे की शादी से जुड़ी खबर  (Radhika Apte marriage life ):  

राधिका आपटे का नाम तुषार कपूर के साथ जोड़ा गया था और राधिका के स्पष्ट रूपसे नकारने तक यह अफवाह में रहे थे। उन के निजी वाट्सअप मेसेज को वायरल किया था, इस वजह से लोगों को लगा के जल्द ही वे शादी करेंगे लेकिन रादिका ने इसे नकारते हुये इस बात को वहीं बंद किया गया। अपने लंदन के कंटेम्पररी डांस के लिये डिप्लोमा इन डान्स स्टडीज के समय 2011 में बेनेडिक्ट टेलर से मिली। तभी इनमे रोमान्स शुरु हुआ और 2012 मे वें शादी के पवित्र रिश्ते मे बंध गयी। राधिका के पति बेनेडिक्ट टेलर एक ब्रिटिश नागरिक है और वे पेशे से एक संगीतकार तथा वॉयलीन वादक भी है।

राधिका आपटे और कांट्रोवर्सी  (Radhika Apte controversies):

गिनी चुनी कांट्रोवर्सी में राधिका को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया, जो की हर एक फेमस हस्ती के साथ होना आं है। लेकिन आपटे के साथ जों भी कांट्रोवर्सी हुई, उन सभी से वे स्ट्रॉंग तरीके से उभर कर आयी।

  • ऐसी खबरे उडी की “शोर इन दी सिटी” के दौरान इन्होंने तुषार कपूर के साथ डेट किया था, और दोनों करीब आए थे। एक इंटरव्यू के दौरान राधिका आपटे ने इस बात का खंडन किया और कहा की वे दोनों सिर्फ अच्छे दोस्त है।
  • अनुराग कश्यप की 20 मिनिट की शॉर्ट फिल्म से कुछ सेकंड का क्लिप सोशल मीडिया पर वाइरल हुआ था।
  • क्लीन शेवन के शूट के समय के भी ऐसे ही कुछ कम कपड़ों वाले फ़ोटो ओयरल हुये थे, उस वजह से वे 4 दिन आपाने घर से बाहर नहीं निकली। बाद में पता चला की वे फ़ोटो किसी अन्य के है।
  • राधिका स्मोक करती है और कभी कबार अल्कोहॉल का सेवन भी करती है।

राधिका आपटे की फिल्मों कि सूची  (Radhika Apte movie list):

YearTitleLanguage Role
2005वाह! लाइफ हो तो ऐसीहिन्दीअंजलि
2006दरमिया (शॉर्ट फिल्म)हिन्दीएकता
2009अंतहीनबंगालीबृंदा
2009घो मला असला हवा मराठीसावित्री
2009समांतरमराठीरेवा
2010 वक्रतुंड स्वाहामराठीअज्ञात (किरदार)
2010दी वेटिंग रूमहिन्दीटीना/निता
2010रक्त चरित्र 1तेलुगुनंदिनी
2010रक्त चरित्र 2तेलुगुनंदिनी
2011आइ एम (I Am)हिन्दीनताशा
2011शोर इन द सिटिहिन्दीसपना
2012 धोनीतामिलनलिनी
2012 तुकाराम मराठीआवली
2012एन्दुकन्टे प्रेमन्टा तेलुगुसुमती
2013 रूपकथा नॉयबंगालीसानंदा
2013 ऑल इन ऑल अज़गु राजातामिलमीना
2013दैट डे आफ्टर एव्री डेहिन्दीरेखा
2014 लय भारीमराठीकविता
2014 लिजेंडतेलुगुजयदेव की कजीन
2014 पोस्टकार्डमराठीगुलजार
2014 वेट्री सेलवनतामिलसुजाता
2015अहल्याबंगालीअहल्या
2015बदलापुरहिन्दीकंचन
2015लायनतेलुगुशरयु
2015एक सुनामी ज्वालामुखी (तेलुगु लायन का हिन्दी डबिंग)हिन्दीशरयु
2015हंटरहिन्दीतृप्ति गोखले
2015स्टोरीस बाइ रबीन्द्रनाथ टेगोरबंगालीबिनोदिनी
2015मांझी- द माउंटेन मैनहिन्दीफागुनिया
2015कौन कितने पानी मेंहिन्दीपारो
2015द ब्राइट डेहिन्दीरुक्मिणी
2015X: पास्ट ईज प्रेसेंटहिन्दीरिजा
2015परचेड़हिन्दीलज्जों
2016मेडलीहिन्दी & अंग्रेजीअर्चना
2016 क्रीतिहिन्दीडॉ कल्पना
2016फ़ोबियाहिन्दीमहक
2016द फील्डअंग्रेजीराधिका
2016 कबालीतामिल, तेलुगु, हिन्दी, मलय कुमुदवल्ली कबालीस्वरन
2018 पैड मॅनहिन्दीगायत्री चौहान
2018दी आश्रमअंग्रेजीगायत्री
2018लस्ट स्टोरीजहिन्दीकालिंदी
2018अंधाधुनहिन्दीसोफ़ी
2018बाजार हिन्दीप्रिया मल्होत्रा
2018दी वेडिंग गेस्टअंग्रेजीसमिरा
2019चित्रम पेसुथडी 2तामिल दुर्गा
2019बोंबइरियाहिन्दीमेघना
2019अ कॉल टू स्पायअंग्रेजीनूर इनायत खान
2020 रात अकेली हैहिन्दीराधा
Radhika Apte biography in hindi

Frequently asked Questions

यह भी पढ़ें: –

More Songs from Pushpa: The Rise

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.